डिज़ाइन थिकिंग

डिजाइन थिकिंग ने दी मेरे करियर को उड़ान

अपने पसंदीदा काम को करने से ज्यादा सुखद और संतोषजनक कुछ भी नहीं है। ये अनुभव कड़ी मेहनत और कभी हार न मानने वाले रवैये से प्राप्त होता है।

2016 की वह सुहानी सुबह, महीनों के चिंतन के बाद मैंने अपने करियर को बदलने और ‘डिज़ाइन’ को अपना पेशा बनाने का फैसला किया। एक साल तक आईटी सेक्टर में काम करने के बाद यह कोई आसान फैसला नहीं था। 4 साल का इंजीनियरिंग का अध्ययन थका देने वाला था और लगातार बढ़ते और फैल रहे आईटी उद्योग में एक शानदार करियर बनाने की प्लानिंग उससे भी ज्यादा मुश्किल। जब मैंने आईटी में काम किया तो भी मेरा दिल आईटी से कही दूर रंगों और रचनात्मकता में उलझा रहता था। सिर्फ अभी नहीं बल्कि बचपन में भी मैं हमेशा पेंटिंग और क्रिएटिंग में माहिर थी। मैं कुछ भी करने को आतुर रहती थी, बस वह काम कलात्मक होना चाहिए था।

इसलिए जिस समय मैंने आईटी सेक्टर में काम किया था, तब मैं शायद अपने जीवन की सबसे बड़ी दुविधा से गुजरी थी। प्रश्न ये था कि क्या आईटी से काम छोड़कर मुझे वही करना चाहिए जो मेरा दिल चाहता था या जो चल रहा था बस उस पर टिकी रहूं और वहीं अपना सर्वश्रेष्ठ करने का प्रयास करूं। सच तो यह था कि मेरे पास डिज़ाइन और कला का कौशल था, लेकिन मैं यहां पर कोड लिख रही थी। लेकिन उस सुहानी सुबह मैंने अपना मन बना लिया।

कहना बहुत आसान होता है लेकिन करना उतना ही मुश्किल। एक ‘पेशे के रूप में डिजाइन’ के ‘क्या और कैसे’ का जवाब देने से मैं अभी बहुत दूर थी और अचानक ही मेरी किस्मत पलट गई। एक ठंडी सर्दी की शाम, एक कप कॉफी पीते समय मुझे डिज़ाइन की इस अवधारणा के बारे में पता चला जो मेरे जीवन को हमेशा के लिए बदलने वाला था। ‘डिज़ाइन थिंकिंग’ (Design Thinking) समस्या-समाधान के लिए समाधान-आधारित दृष्टिकोण के लिए गूगल सर्च से मैंने जाना।

आपको संदर्भ से अवगत कराने के लिए बता दूं कि डिज़ाइन थिंकिंग का उल्लेख पहली बार अमेरिकी अर्थशास्त्री और कॉग्निटिव साइकोलोजिस्ट हर्बर्ट साइमन ने 1969 में लिखी अपनी पुस्तक ‘द साइंस ऑफ द आर्टिफिशियल’ में किया था। साइमन ने इसे एक उपकरण के रूप में परिभाषित किया जो आपको डिज़ाइन रणनीतियों का उपयोग करके समस्याओं से खुद को मुक्त करने में मदद करता है। उन्होंने मुख्य रूप से इस पुनरावृत्ति तकनीक की खोज की ताकि व्यक्तियों को निर्णय लेने में मदद मिल सके और उनके संदेह और भ्रम को दूर किया जा सके। डिज़ाइन थिंकिंग की प्रक्रिया के पहले चरण में विचार उत्पन्न करना, उन विचारों का परीक्षण करना और हर समस्या से आने वाली प्रतिक्रिया तब तक रिकॉर्ड करना जब तक कि आपको उस समस्या का एक सही समाधान न मिल जाए शामिल है। इसलिए मैंने ठीक यही किया, मैंने विभिन्न करियर विचारों पर गौर किया, उन विचारों का परीक्षण किया और प्रत्येक विचार पर अपनी प्रतिक्रिया दर्ज की।

इन 5 प्रमुख चरणों का उपयोग करके एक नया करियर मार्ग ढूंढने में मैंने डिज़ाइन थिंकिंग का उपयोग कैसे किया, इसके विभिन्न पायदान हैं – सहानुभूति, परिभाषा, विचार, प्रोटोटाइप और परीक्षण। इस प्रक्रिया में मुझे क्या हासिल हुआ? डिज़ाइन थिंकिंग का उपयोग करके मैंने अपने समय और धन की बचत की और मेरे आराम क्षेत्र को छोड़कर मैंने एक अनजान रास्ते पर चलने की निराशा को दरकिनार कर दिया।

सहानुभूति से सोचें

डिज़ाइन थिंकिंग के पहले चरण में आप उपयोगकर्ता के दृष्टिकोण से किसी समस्या को देखते हैं और उससे जुड़ते हैं।

मेरे मामले में समस्या एक करियर शिफ्ट थी, उपयोगकर्ता मैं और आवश्यक परिणाम डिज़ाइन में करियर के लिए एक स्पष्ट रोडमैप था। एक बार जब ये संकेत मिल गए तो मैंने कुछ डिज़ाइनरों के साथ बातचीत की, जो या तो डिज़ाइनर के रूप में काम कर रहे थे या इसका अध्ययन कर रहे थे। ऐसा करने से मैंने डिज़ाइनिंग क्षेत्र के बारे में सीखा और जाना कि डिज़ाइन करियर में आगे बढ़ने के दौरान मुझे किन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

परिभाषित करें

डिज़ाइन थिंकिंग के इस चरण में आप पहले चरण के दौरान एकत्रित की गई जानकारी को संसाधित और विश्लेषण करते हैं। आप अपनी आवश्यकताओं को परिभाषित करना शुरू करते हैं। ऐसा करने के लिए मैंने कुछ प्रश्नों के साथ शुरुआत की, मैं क्या डिज़ाइन करना चाहती हूं? क्या यह भौतिक उत्पाद होना चाहिए? या यह किसी मार्केटिंग कंपनी के लिए विज्ञापन होना चाहिए? या मुझे एनिमेशन बनाना चाहिए? मैंने हर उस जगह के लिए एक नफा- नुकसान की सूची बनाई, जिसमें मुझे दिलचस्पी थी। अंत में मैंने इसे कम्युनिकेशन डिज़ाइन और फिल्म डिज़ाइन (Film Design) तक सीमित कर दिया।

अगला काम मुझे यह पता लगाना था कि मैं डिज़ाइन में करियर (Career in Design) कैसे शुरू करूं? मेरे पास दो विकल्प थे या तो एक कॉलेज से औपचारिक शिक्षा प्राप्त कर या स्वयं पढ़कर। मैंने दोनों पर हाथ आजमाने का फैसला किया।

मुझे पता था कि मुझे क्या करना है, लेकिन यह आसान नहीं था। यह एक तनावपूर्ण समय था लेकिन अब मैंने महसूस किया है कि आत्म-संदेह, भय और चिंता सभी सामान्य और आवश्यक थे।

डिज़ाइन थिकिंग

आइडिएशन के जरिए मैंने कई अहम अध्याय को सीखा। मैंने जाना कि किसी समस्या का सिर्फ एक या दो हल नहीं बल्कि कई हल हैं।

विचारमंथन करें

विचार-मंथन या आइडिएशन आपको हर जरूरत के लिए संभावित समाधान निकालने में मदद करता है। डिज़ाइन थिंकिंग के इस चरण में आप मौजूदा समाधानों से परे विचारों को उत्पन्न करने के लिए विचार-मंथन करते हैं। इसका उद्देश्य अधिक से अधिक संभावनाएं और विकल्प प्राप्त करना होता है।

मैंने इस प्रक्रिया का उपयोग उन विचारों को खोजने के लिए किया जो मुझे ‘परिभाषा’ चरण में उत्पन्न समस्याओं को हल करने में मदद कर सकते हैं। मैंने इसे डिज़ाइन की दो धाराओं तक सीमित कर दिया था और मैंने शुरुआत करने के लिए दोनों विकल्पों के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया।

विचार-मंथन से मैंने एक महत्वपूर्ण सबक सीखा। किसी समस्या के सिर्फ एक या दो समाधान नहीं होते बल्कि कई समाधान हो सकते हैं। दूसरों के लिए जो काम करता है वह शायद मेरे लिए काम न करे और इसके विपरीत भी हो सकता है। इस परिप्रेक्ष्य ने मुझे कैसे आगे बढ़ना है इस बारे में स्पष्टता दी।

प्रोटोटाइप बनाएं

डिज़ाइन थिंकिंग में प्रोटोटाइप का मतलब हमेशा मॉडल या स्केल-डाउन उत्पाद बनाना नहीं होता है। यह अमूर्त समाधानों पर भी लागू होता है। उदाहरण के लिए समस्याओं को हल करने के लिए रूपरेखा तैयार करना।

मैं जिस प्रकार की डिज़ाइन बनाना चाहती हूं उसे सीमित करने के बाद मैंने ऑनलाइन पाठ्यक्रम और ट्यूटोरियल से उन पर काम करना शुरू किया। कुछ ही समय में मैंने विभिन्न कलाकृतियों और डिज़ाइनों का एक पोर्टफोलियो तैयार कर लिया था। मैं इस दौरान कॉलेजों के लिए भी आवेदन कर रही थी। लेकिन वहां से कुछ जवाब आता इससे पहले ही मुझे एक प्रतिष्ठित फर्म से नौकरी का प्रस्ताव मिला, जिसमें मैंने डिज़ाइनिंग के क्षेत्र में करियर की शुरुआत की।

परीक्षण 

एक बार जब आप प्रोटोटाइप या कलाकृतियां बना लेते हैं, तो समझो प्रतिक्रिया के लिए उनका परीक्षण करने का समय आ गया है। यह संपूर्ण डिज़ाइन थिंकिंग प्रक्रिया का अंतिम चरण है।

विचार-मंथन, प्रोटोटाइप और परीक्षण की प्रक्रिया तब तक दोहराई जाती है जब तक कि सभी प्रोटोटाइप जरूरतों को पूरा नहीं कर लेते। पुनरावृत्ति डिज़ाइन थिंकिंग का एक मूलभूत हिस्सा है, जहां व्यक्ति वांछित परिणाम प्राप्त होने तक इन चरणों का बार-बार उपयोग कर सकता है।

आज मुझे डिज़ाइन और काउंटिंग में 4 साल हो चुके हैं। मेरी सीख यही है कि आप जिस चीज़ से प्यार करते हैं उसे करने से ज्यादा सुखद और संतोषजनक कुछ भी नहीं है। लेकिन इस संतोष के लिए एक कीमत चुकानी होती है और मैंने यह कीमत अपनी कड़ी मेहनत और कभी हार न मानने वाले रवैये से चुकाई है।

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