‘पहाड़ों की रानी’ मसूरी

सुकून और खूबसूरती का अनोखा संगम है ‘पहाड़ों की रानी’ मसूरी

खुला आसमान, हरियाली और ‘पहाड़ों की रानी’ यानि मसूरी में शांति के पल बिताने के लिए मैं निकल गया अपने सफर पर। मेरे साथ इस ट्रिप पर चलने के लिए पढ़ें ये खास आर्टिकल।

सफेद बादलों से छिपे पहाड़, पर्वत ने गिरता झरना और उसकी मधुर आवाज़, ऊंचाई से देखें तो चारों ओर हरियाली ही हरियाली, मंदिर में शांति और टेढ़े-मेढ़े रास्तों के सफर का मजा… इस बार के ट्रिप में मैं ये सब इंज्वाय करना चाहता था। यही वजह है कि मैंने मसूरी जाने का प्लान किया। फिर क्या था, कुछ दिनों की छुट्टी लेकर निकल गया शांति की तलाश में देहरादून की ओर। यहां से टैक्सी लेकर मैं पहुंच गया उत्तराखंड के मशहूर हिलस्टेशन ‘मसूरी’।

इस जगह को “पहाड़ों की रानी” और “क्विन्स ऑफ हिल्स” के नाम से जाना जाता है। यहां पहुंचते-पहुंचते शाम हो गई थी। इसलिए अगले दिन मैंने यहां के खास डेस्टिनेशन की खाक छानी।

खूबसूरत वादियों को देखते हुए पहुंचा केम्प्टी फॉल

सुबह होने के साथ किराए पर स्कूटी लेकर मैं निकल गया केम्प्टी फॉल की ओर। रास्ते में टेढ़े-मेढ़े रास्तों और हरियाली का आनंद लेते हुए आधे घंटे का सफर तय कर के मैं पहुंच गया केम्प्टी फॉल। आप चाहें तो यहां रोप-वे से जा सकते हैं या फिर सीढ़ियों से होते हुए भी जा सकते हैं। मैं सीढ़ियों से होते हुए गया। रास्ते में सीढ़ियों के दोनों तरफ दुकानें थी। जैसे ही मैं वहां पहुंचा, एक ऐसा नजारा मेरी आंखो में उतरा जिसे मैं शायद ही ज़िंदगी में कभी नहीं भुला पाऊंगा। पहाड़ से गिरता झरना दूध के समान दिख रहा था।

झरने की आवाज़ को सुनकर मुझे शांति का एहसास हो रहा था। यहां कुछ समय बिताकर मुझे सुकून भी महसूस हुआ।

लंबी देहर माइंस से होते हुए जॉर्ज एवरेस्ट व्यू प्वाइंट की सैर

केम्प्टी फॉल को देखकर मैं लंबी देहर माइंस गया। यहां खंडहर हो चुके भवनों को देखकर काफी अच्छा लग रहा था। वहीं यहां की खूबसूरत वादियों में सुकून के पल बिताने का अपना ही मज़ा आया। फिर यहां से मैं जॉर्ज एवरेस्ट व्यू प्वाइंट की ओर निकल गया। यहां जाने में मुझे थोड़ी मुश्किल भी आई, क्योंकि रास्ता काफी खराब और गड्ढों से भरा हुआ था। लेकिन, जब मैं यहां पहुंचा तो यहां की खूबसूरती को देखकर मेरी सारी थकान गायब हो गई। बादलों से घिरे पहाड़ को देखकर अजीब-सी शांति का एहसास हो रहा था। यहां की हरियाली और नजारे दिल को सुकून दे रहे थे

लाइब्रेरी चौक पर शाम का लिया मजा

मसूरी के लाइब्रेरी चौक के बारे में मैंने काफी कुछ सुना था। यहां  पर मैंने अपनी शाम बिताई। यहां खाने-पीने के साथ खूबसूरती को निहारने का अपना ही मजा आया। यहां की खूबसूरती को कई लोग कैमरे में कैद करते हुए भी दिखे।

30 किलोमीटर का सफर तय तक पहुंचा धनौल्टी

अब मैंने धनौल्टी जाने की सोची। मसूरी से 30 किलोमीटर का सफर तय कर के मैं यहां पहुंचा। यहां आने का सफर काफी रोमांचक था। जगह-जगह पर रुककर न केवल मैंने खूबसूरती को कैमरे में कैद किया, बल्कि पहाड़ों से छनकर आ रही हवाओं को भी महसूस किया। यहां के इको पार्क में धुंध से घिरे बड़े-बड़े देवदार के पेड़ को देखकर काफी सुकून महसूस हो रहा था।

सुरकुंडा देवी मंदिर में की पूजा

यहां से 6 किलोमीटर का सफर तय कर के मैं पहुंचा “सुरकुंडा देवी मंदिर”। थका देने वाले पहाड़ की चढ़ाई करने के बाद, जब मैं ऊंचाई पर पहुंचा, तो मंदिर के घंटे की आवाज़ सुनकर मेरी सारी थकान गुम हो गई। सबसे पहले मैंने पूजा-अर्चना कर के मंदिर प्रांगण के शांत वातावरण में कुछ समय बिताया। मैं शब्दों में बयां नहीं कर पाऊंगा कि मुझे कितनी शांति का एहसास हुआ। बादलों के कारण मंदिर प्रांगण के नीचे कुछ नहीं दिख रहा था। लेकिन, यहां के खूबसूरत नजारे मानो मेरी आंखों में बस गए हो।

मसूरी के घंटाघर ने सिखाया समय का कद्र

यहां के घंटाघर के आस-पास बसे कई दुकानों में, खाने-पीने की दुकानें भी थी। मैंने स्ट्रीट शॉपिंग करने के साथ-साथ खान-पान का लुत्फ भी उठाया। अचानक मुझे घंटाघर से आती आवाज़ सुनाई दी। जिसके बाद मैंने करीब से घंटाघर को देखा। इस घंटाघर ने मुझे समय के कद्र का एहसास भी कराया।

रोप-वे से गया भट्टा फॉल

अब मैं भट्टा फॉल के लिए निकला। यहां जाने के लिए रोप-वे की सुविधा भी थी। जब मैं वहां पहुंचा तो मुझे वहां सरोवर में लोग बोटिंग करते हुए भी नज़र आए। यहां झरने की खूबसूरती देखते ही बन रही थी, जहां मैंने खाने-पीने के साथ इसकी खूबसूरती को भी निहारा।

प्रकृति के बीच शांति और सुकून के पल बिताकर मुझे काफी अच्छा लगा। वहीं यहां के खूबसूरत नजारों का एहसास और यादें मैं अपने साथ लेकर जा रहा था। मन ही मन मैं ये सोच रहा था कि जब भी कभी मुझे मौका मिलेगा, तो मैं यहां दोबारा ज़रूर आऊंगा।

देश के अलग-अलग खूबसूरत डेस्टिनेशन के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें सोलवेदा हिंदी।