रस्किन बॉन्ड , रस्किन बांड पुस्तकें

रस्किन बॉन्ड की किताब बुक ऑफ सिंपल लिविंग : ब्रीफ नोट्स फ्रॉम द हिल्स

रस्किन बॉन्ड अपने शब्दों, विचारों के ज़रिए जीवन की सरलता और सहजता को काफी सादगी से समझाते हैं। पहाड़ों से प्रेरणा लेकर बॉन्ड जीवन को और भी शानदार बनाने के लिए छोटी से छोटी महत्वहीन चीज़ों में भी सकारात्मक खूबियां बताते हैं।

खुशी एक रहस्यमय चीज़ है, जो अल्पता और अधिकता के बीच में पाई जाती है।’

जब कभी भी मुझे पहाड़ों को महसूस करने की इच्छा होती है, तो मैं रस्किन बॉन्ड की किताब बुक ऑफ सिंपल लिविंग: ब्रीफ नोट्स फ्रॉम हिल्स  पढ़ता हूं। यह किताब उनके पाठकों को शहर के शोर से दूर पहाड़ी और साधारण जीवन के बारे में दिलचस्पी पैदा करने का काम करती है। पहली बार पढ़ने वाले लोगों के लिए शायद यह नया हो सकता है, लेकिन इस किताब की खास बात यही है कि इसे लेखक की पर्सनल डायरी कहा जा सकता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि इस किताब में उन्होंने प्रकृति, पहाड़ियों और पर्वतों की संगति को बहुत गहराई से समझाया है। बॉन्ड ने अपने अनुभवों को कविताओं और छोटी कहानियों के रूप में लिखा है।

मैं सिर्फ इतना ही बता सकता हूं कि सभी कठिनाइयों और जटिलताओं के बावजूद भी जीवन काफी सरल है

बॉन्ड अपने शब्दों, विचारों के ज़रिए जीवन की सरलता और सहजता को काफी सादगी से समझाते हैं। पहाड़ों से प्रेरणा लेकर बॉन्ड जीवन को और भी शानदार बनाने के लिए छोटी से छोटी महत्वहीन चीज़ों में भी सकारात्मक खूबियां बताते हैं। उन्होंने पहाड़ों में गुजारे हुए वक्त और उनसे जुड़े हर एक अनुभव को शब्दों में पिरोया है, जैसे- पक्षियों की आवाज़, फूलों की महक, घाटी का अनोखा दृश्य और ठंडी पहाड़ी हवाओं का स्पर्श।

छोटी कहानियां, अनुभव, जर्नल और पहाड़ी जीवन का वर्णन पुस्तक को काफी दिलचस्प बनाता है। बॉन्ड अपनी इस किताब में भी सरल जीवन के बारे में नहीं कहते हैं, बल्कि जीवन को सुंदर बनाने पर जोर देते हैं। रस्किन उन छोटी-छोटी बातों के बारे में बताते हैं, जिन पर हमारा ध्यान शायद ही जाता होगा, जैसे- दीवार की दरारों के बीच खिला एक छोटा सुंदर फूल, जंगल में घूमने का सुकून आदि। रस्किन बॉन्ड की यह किताब हमें प्रकृति को समझने, उससे घुलने-मिलने और खुद के लिए वक्त निकालने की बात को सादगी से समझाती है।

प्रकृति में रहने से हमारी आत्मा को सुकून मिलता है, क्योंकि जब आप प्रकृति से कुछ नया या अलग सीखते हैं, तो आप कभी भी बेचैनी महसूस नहीं करेंगे और ही कभी खुद को अकेला पाएंगे।

रस्किन बॉन्ड ने अपनी पुस्तक में हर छोटे-बड़े पहलू को बड़ी ही सहजता व खूबसूरती से लिखा है, जो इस किताब को और आकर्षक बनाता है। वे अकेलेपन में भी खुश रहने और छोटी-छोटी चीज़ों में खुशियां ढूंढने की सलाह देते हैं, जैसे कि दोपहर की हल्की झपकी, नीले आसमान की तरफ देखना, पत्तियों की सरसराहट की आवाज़ या नदी की कलकल। रस्किन बॉन्ड की पुस्तकें पढ़ते समय लगता है कि हम सुंदर घाटी में बनी उनकी छोटी-सी झोपड़ी में मौजूद हैं और रोमांच का आनंद ले रहे हैं। हम वहां पर लेडीबर्ड, स्वैलोज, चूहे, हवा के झोंके से हिलती देवदार की पत्तियां और बहती नदी को सच में महसूस करने लगते हैं। वह हर उस चीज़ के बारे में लिखते हैं, जो उन्हें प्रभावित करती है, जैसे- पक्षी, पौधे, फूल, मौसम, खिड़की से घाटी का नज़ारा, पहाड़ी और दोस्तों की यादें।

रात की बारिश के कारण झुक गए एक चेरी के पेड़ से अचानक मेरे चेहरे पर पानी की छीटें आईं। यह पल भी मुझे खुशी देता है।

उनकी सभी पुस्तकों की तरह इस किताब की भाषा भी सरल है, जिससे पाठक को यह महसूस होता है कि लेखक ने जो अनुभव किया उसे वह वर्तमान में जी रहे हैं। रस्किन बॉन्ड पुस्तकों में अपने अच्छे पलों के साथ-साथ अपने दुखद पलों, जैसे- बीमारी, दिल टूटने की बातें भी साझा की है। उनके हिसाब से जीवन जीने का बेहतरीन तरीका यह है कि बुरे वक्त के बीतने के बाद जीवन को शांतिपूर्वक आनंद के साथ जिया जाए। यह पुस्तक हमारे अंदर आनंद और आभार के बारे में सीखाती है और आस-पास की चीज़ों की तारीफ करने की याद दिलाती है। उदाहरण के तौर पर पत्तों के बीच से सूरज की किरणों का धरती पर गिरना या बरसात में गर्म चाय की चुस्की लेना।  

एक दिन जब सभी युद्ध समाप्त हो जाएंगे, तब भी वह तितली वैसे ही सुंदर रहेगी।

रस्किन बॉन्ड पुस्तकें के हर दूसरे पन्ने का वाक्य या शब्द आपको प्रभावित कर दोबारा पढ़ने पर मज़बूर करेगा। लगभग 150 पन्नों की किताब में बॉन्ड आपको अपने अंदर प्यार, दयालुता के लिए प्रेरित करते हैं। कम से कम अंत में आपके चेहरे पर हल्की सी मुस्कान रह जाएगी। यह मुझे मेरे बचपन के उन दिनों की याद दिलाता है, जब मैं दादा-दादी के घर गुलमोहर की छांव में खेलता था, तालाब में तैरता था और खिड़की से बारिश की बूंदों को ज़मीन पर गिरता हुआ देखता था।

बॉन्ड प्रकृति, विचार, मन व शारीरिक सुखों के बारे में बताते है। उन्होंने अपने सभी अनुभव का सुंदरता से वर्णन किया है, जो उन्हें एक महान लेखक और अच्छा इंसान बनाता है। रस्किन बॉन्ड अपने पुराने दोस्त और खिड़की पर बैठी मैना को एक जैसा ही सम्मान देते हैं।

मुझे यह बात बहुत अच्छी लगती है कि मैं इस पर्वत की विशेष श्रेणी का हिस्सा हूं और यहां इतने लंबे समय तक रहने के बाद मेरा पेड़ों, जंगली फूलों, चट्टानों के साथ एक रिश्ता सा बन गया है। जो मेरे जीवन का एक अभिन्न अंग है।

मेरे हिसाब से अगर यह किताब एक अच्छे जीवन का प्रमाण नहीं है, तो फिर मुझे नहीं पता कि जीवन को कैसे प्रमाणित कर सकते हैं।

टिप्पणी

टिप्पणी

X

आनंदमय और स्वस्थ जीवन आपसे कुछ ही क्लिक्स दूर है

सकारात्मकता, सुखी जीवन और प्रेरणा के अपने दैनिक फीड के लिए सदस्यता लें।