दोस्ती का महत्व

दोस्ती आपके सेहत और जीवन के लिए क्यों ज़रूरी है?

दोस्तों के साथ आप हर सुख-दुख बांट सकते हैं और आपको भरोसा होता है कि ज़रूरत के वक्त वे आपका साथ देंगे। यह भरोसा आपके विश्वास को मज़बूत करता है कि आप एक अच्छे इंसान हैं, जो सकारात्मक पहलू से जुड़ा है।

ज़िंदगी में दोस्त रखा करिए तबीयत मस्त रहेगी,

ये वो हकीम हैं, जो अल्फाज़ों से दुरुस्त किया करते हैं।

जीवन की कल्पना और वो भी बिना दोस्तों के नहीं की जा सकती। दोस्त मुश्किल परिस्थिति में भी आपका साथ देते हैं। मित्र ही जीवन में इत्र की खुशबू भी बिखेरते हैं। जब आप किसी मुश्किल में होते हैं, तो वह आपकी मदद करने की हर मुमकिन कोशिश करते हैं। आपकी उपलब्धि का जश्न ऐसे मनाते हैं कि जैसे वो उनकी खुद की हो। जब सुख-दुख बांटने के लिए आपके पास एक अच्छा दोस्त होता है, तो जीवन सरल और खुशनुमा हो जाता है। हमारे बुरे वक्त में ही हमें दोस्ती का महत्व समझ में आता है।

अक्सर कहा जाता है कि वो लोग बहुत अमीर होते हैं, जिन्हें जीवन में अच्छे और सच्चे दोस्त मिलते हैं। एक अच्छी दोस्ती आपके जीवन को कई तरह से प्रभावित करती है। कई विशेषज्ञों द्वारा किए गए शोध से पता चलता है कि आपके पास एक सकारात्मक सोच रखने वाला दोस्त होना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। कई अध्ययनों से पता चला है कि दोस्तों का साथ आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर कर सकता है। दोस्ती का महत्व समझने से आपमें सकारात्मकता और आत्मविश्वास बढ़ सकता है। साथ ही आपकी गलत आदतों से छुटकारा दिला सकता है।

ऐसा भी हो सकता है कि आपकी दोस्ती समय के साथ-साथ बदल जाए, लेकिन एक अच्छा दोस्त हमेशा आपके साथ रहेगा। अच्छे मित्र का होना आपकी सेहत को किस तरह से बेहतर बना सकता है, दोस्ती का महत्व जानने के लिए आगे पढ़ें।

आपमें आत्मविश्वास भरता है

कभी-कभी ऐसा होता है कि आपका डर आपको कुछ नया करने और अपनी मंजिल पाने से रोकता है। आपको लगता है कि आप उस काम को करने में इतने सक्षम नहीं हैं, जितना होना चाहिए। लेकिन आपके अच्छे दोस्त की पारखी नजर आपकी योग्यता को पहचान लेती है और वह आपको प्रेरणा देते हैं कि आप अपना लक्ष्य हासिल कर सकते हैं। जब कोई आप पर भरोसा करता है, तो आपका आत्मविश्वास बढ़ता है। एक अध्ययन के अनुसार “सकारात्मक सामाजिक संबंध, समर्थन और समाज द्वारा स्वीकृति लोगों में आत्मसम्मान का विकास करने में मदद करती है।” इसलिए कहा जा सकता है कि दोस्ती का महत्व हमारी सफलता में भी निहित होता है।

अपनेपन को बढ़ावा देता है

आमतौर पर हम सभी में मिलने-जुलने और बातचीत करने की आदत होती है। यह चाहे कॉलेज में सहपाठियों में शामिल होना हो या काम पर सहकर्मियों से बात और मित्रता करना हो। जब आपके पास फ्रेंड सर्कल होता है, तो आप अच्छा महसूस करते हैं। अपने दोस्तों के साथ आप हर सुख-दुख बांट सकते हैं और आपको भरोसा होता है कि जरूरत के वक्त वे आपका साथ देंगे। यह भरोसा आपके विश्वास को मजबूत करता है कि आप एक अच्छे इंसान हैं, जो सकारात्मक पहलु से जुड़ा है। इसके अलावा अकेलापन दूर करने में भी दोस्ती का महत्व झलकता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है।

बेहतर इंसान बनने में मिलती है मदद

आपके व्यक्तित्व परिवर्तन में अच्छे दोस्त आपकी मदद करते हैं। आखिर आपके दोस्त हमेशा आपका भला चाहते हैं। वे आपकी सभी अच्छाइयों और बुराइयों से वाकिफ होते हैं, इसलिए जब आपका दोस्त बतौर मार्गदर्शक आपके पास हो तो आप सभी कमियों और डर में भी अवसर तलाश लेते हैं। वे आपको कम्फर्ट जोन से बाहर आने के लिए प्रेरित करते हैं। लेखक कार्लिन फ्लोरा अपनी पुस्तक फ्रेंडफ्लुएंस : सरप्राइजिंग वेज फ्रेंड्स मेक अस हू वी आर में लिखती हैं, “अपने लक्ष्य तक पहुंचने में दोस्ती हमेशा हमारे लिए आवश्यक उत्प्रेरक की तरह होती है। जिस उद्देश्य के साथ आप काम कर रहे हैं और आपका मित्र आपको प्रेरित कर रहा है, तो राहें और भी आसान हो जाती हैं। आप अपनी मंजिल की ओर तेजी से बढ़ते हैं, चाहे वो कॉलेज की पढ़ाई हो या मैराथन रेस, दोस्त आपकी हर संभव मदद करते हैं।

तनावमुक्त जीवन

अपनी समस्याओं को साझा करने से तनाव कम होता है। आपके पास ऐसा कोई होना चाहिए, जिससे आप सभी समस्याओं को साझा कर सकें। “दुःख बांटने से कम होता है” इसलिए अपनी समस्या को अपने दोस्त के साथ साझा करने से आप हल्का महसूस करते हैं। ऐसा भी हो सकता है कि आपके दोस्त के पास आपकी समस्याओं का समाधान हो और वह आपकी मदद भी करे। ऐसी स्थिति में ही हमें दोस्ती का महत्व समझ में आता है। एनल्स ऑफ बिहेवियरल मेडिसिन में प्रकाशित हुए एक अध्ययन में पाया गया कि जब लोग अपनी समस्या के बारे में अपने दोस्तों को बताते हैं, तो उनका पल्स और ब्लड प्रेशर कम रहता है। जब आपको मालूम हो कि आपके पास आपकी फिक्र और मदद करने वाला दोस्त है, तो तनाव खुद-ब-खुद ‘उड़न छू’ हो जाता है।

सकारात्मक व्यवहार को बढ़ावा देना

अपने दोस्तों के साथ बिताया हुआ समय आपको अधिक प्रभावित करता है। उनका सकारात्मक व्यवहार आपको हमेशा याद रहेगा। अच्छा निर्णय लेने वाले दोस्त आपको जीवन में सकारात्मक फैसले लेने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। उनकी मौजूदगी आपके जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है। उदाहरण के लिए आप अपना समय कैसे बिताते हैं? यदि आपके मित्र को सुबह व्यायाम करना पसंद है, तो वह आपको भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है या फिर वह कुछ नया सीखने के लिए प्रेरित कर सकता है। सिर्फ आपको अपनी दोस्ती का महत्व समझ आना चाहिए। फिर आपका स्वास्थ्य और व्यवहार भी दुरुस्त हो जाएगा।

दुख का सामना करने की देते हैं हिम्मत

जीवन बहुत कठिन है, कभी-कभी तो यह हर तरफ मुश्किलों से घिरा हुआ हो सकता है। आपको ऐसी परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है, जो आपको पूरी तरह से तोड़ कर रख दे। जीवन की दर्दनाक घटनाएं, जैसे-किसी प्रियजन की मृत्यु, नौकरी से निकाला जाना या तलाक; आपको भावनात्मक और शारीरिक रूप से झंकझोर देती हैं। ऐसे वक्त में आप अपना दर्द एक दोस्त से साझा कर अपना मन हल्का कर सकते हैं। मित्र की मौजूदगी से न केवल आपको भावनात्मक मदद मिलेगी, बल्कि वह आपका दुख कम करने में मदद भी कर सकता है। तो अपना सभी दुख अपने दोस्त से जरूर साझा करें।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER

Name

Email

INTERESTED IN
Happiness
Wellbeing
Conversations
Travel Diaries
Guest Contributors
Spiritual Leaders
Thought Leaders
Books
Short Stories
Love
Relationships
Family
Motivation
Life Lessons